Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अतिक्रमणमुक्त अभियान में बेघर होने वाले गरीबों के लिए वैकल्पिक स्थान का पहले करें चयन : नीतीश

सुपौल 05 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में अतिक्रमणमुक्त अभियान में बेघर होने वाले अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों एवं गरीबों को वैकल्पिक स्थान पर ले जाने के लिए पहले स्थल का चयन कर लें।
श्री कुमार ने यहां जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कोसी प्रमंडल के तहत सहरसा, सुपौल एवं मधेपुरा जिले की संयुक्त समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि अतिक्रमणमुक्त अभियान से जो अनुसूचित जाति-जनजाति और गरीब तबके के बेघर लोग प्रभावित होते हैं, उन्हें वैकल्पिक स्थान पर ले जाने के लिए पहले जगह का चयन कर लें। उन्होंने कहा कि कोसी की धार हमेशा बदलती रहती है, जिसे ध्यान में रखते हुए जल संसाधन विभाग को पुरानी नदियों एवं उप-नदियों के जीर्णोद्धार पर विशेष बल देना होगा। इससे लोगों को काफी फायदा होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारियों को भी इस पर सतत् निगरानी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि कोसी क्षेत्र में जलस्रोत सृजन की काफी संभावना है, इसका अध्ययन ठीक ढंग से करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भवनों पर वर्षा जल संचयन की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिये ताकि भूजल स्तर कायम रहे।
श्री कुमार ने बैठक में शामिल सभी जनप्रतिनिधियों से 19 जनवरी 2020 को जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं नशामुक्ति के पक्ष में और बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बनने वाली मानव श्रृंखला में शामिल होने का आग्रह किया। इसके साथ ही मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित हो, इसके लिए उन्होंने लोगों को प्रेरित करने की भी बात कही।
बैठक में बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रसीद, ऊर्जा, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, विधि एवं लघु जल संसाधन मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव, सांसद दिलेश्वर कामत एवं दिनेश चंद्र यादव, विधायक नीरज कुमार सिंह उर्फ बबलू, विधान पार्षद ललन सर्राफ, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय, संबंधित विभागों के एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव एवं सचिव समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image