Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भाकपा ने की जेएनयू हिंसा की न्यायिक जांच कराने की मांग

पटना, 06 जनवरी (वार्ता) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में हिंसा की घटना की कड़ी निंदा करते हुए मामले की न्यायिक जांच और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।
भाकपा के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह ने आज यहां बयान जारी कर जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष और प्रोफेसर समेत छात्रों पर कल रात नकाबपोशों के बर्बर हमले की कड़ी निन्दा करते हुए आरोप लगाया कि हमलावरों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है, जिसके कारण उन लोगों ने बेखौफ होकर तांडव मचाया। उन्होंने कहा कि इस हमले में आइशी घोष के अलावा महासचिव सतीश चन्द्र यादव, प्रोफेसर सुचित्रा सेन समेत कई छात्र-छात्राएं गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया ।
श्री सिंह ने कहा कि जेएनयू में फीस वृद्धि का विरोध करने वाले छात्र हमलावरों के निशाने पर थे । घटना की सूचना मिलने पर जेएनयू पहुंचे भाकपा के महासचिव डी. राजा और जेएनयू के पूर्व छात्र एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के पूर्व सदस्य योगेन्द्र यादव पर भी हमला किया गया। उन्होंने कहा कि हमलावरों के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े होने की चर्चा है।
भाकपा राज्य सचिव ने आरोप लगाया कि सत्ताधारी दल अपनी लगातार हो रही हार से बौखलाया हुआ है। इसलिए, वह फासीवादी रास्ते अख्तियार कर रहा है, जो अत्यन्त निंदनीय है। उन्होंने घटना की न्यायिक जांच कराने, जेएनयू में फौरन हिंसा रोकने, शांति कायम करने, आरोपियों को गिरफ्तार करने तथा छात्रों-प्रोफेसरों को सुरक्षा की गारंटी देने की मांग करते हुए कहा कि जेएनयू की गौरवशाली परंपरा की रक्षा की जानी चाहिए। वहां भय-मुक्त माहौल बनाया जाना चाहिए ताकि अध्ययन-अध्यापन का कार्य सुचारू ढंग से चल सके।
शिवा सूरज
वार्ता
image