Friday, Apr 19 2024 | Time 14:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भागलपुर में केन्द्रीय विवि के निर्माण की बंधी आस, केन्द्रीय टीम आयेगी

भागलपुर,07 जनवरी (वार्ता) बिहार के भागलपुर जिले में प्राचीन विक्रमशिला महाविहार के निकट प्रस्तावित केन्द्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के सिलसिले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक टीम शीघ्र स्थल निरीक्षण करेगी।
कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं कहलगांव के क्षेत्रीय विधायक सदानंद सिंह ने आज यहां संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा कि लंबे समय से सरकारी उपेक्षा का शिकार और प्राचीन भारत के प्रमुख शिक्षा केन्द्र रहे विक्रमशिला महाविहार स्थल के निकट केन्द्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किए जाने के बाद आज तक भूमि अधिग्रहण के मकड़जाल फंसे रहने के कारण एक जनप्रतिनिधि के नाते उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।
श्री सिंह ने कहा कि पत्र के जरिए श्री मोदी जी को जानकारीम दी गई कि विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए चयनित भूमि के अधिग्रहण के लिए भागलपुर के जिलाधिकारी के स्तर से तीन भूखंडों में से किसी एक भूखंड पर केन्द्र की सहमति प्राप्त करने का लेकर अनुरोध किया गया है। लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के इसे संसूचित नहीं किये जाने के कारण इसकी प्रगति अवरुद्ध पड़ी है। इसलिए विक्रमशिला की महत्ता को देखते हुए इस दिशा में शीध्र पहल करने का कष्ट करेंगे।
श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी को लिखे पत्र के आलोक में मंत्रालय के संयुक्त सचिव (केंद्रीय विश्वविद्यालय) गिरीश सी.होसुर ने उन्हें पत्र भेजते हुए सूचित किया है कि विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के सिलसिले में भूमि अधिग्रहण के स्थल की उपयुक्तता का आकलन करने और किसी एक भू -स्थल को अंतिम रूप देने के लिए इस मंत्रालय के द्वारा गठित स्थल चयन दल के सदस्य शीघ्र ही विक्रमशिला महाविहार का दौरा कर स्थल का निरीक्षण करेगी।
क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि केन्द्रीय टीम के आगमन की सूचना के बाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की दिशा में बाधक बने भूमि अधिग्रहण की समस्या के समाधान की संभावना प्रबल हो गई है।
सं.सतीश
वार्ता
image