Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


औरंगाबाद में कृषि यांत्रिकीकरण मेला शुरु

औरंगाबाद, 10 जनवरी (वार्ता) बिहार में आधुनिक तरीके से खेती को बढ़ावा देने और इसके लिए किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराकर उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आज से औरंगाबाद में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला प्रारंभ हो गया।
जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने इस मेला का उद्घाटन करने के बाद कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता किसानों को खेती के लिए आधुनिक संसाधन तथा सुविधा उपलब्ध कराने की है। उन्होंने बताया कि इसी उद्देश्य से चालू वित्तीय वर्ष में पहली बार औरंगाबाद में कृषि यांत्रिकीकरण मेला का आयोजन किया जा रहा है और इसके माध्यम से जिले के हजारों किसानों को अनुदानित दर पर आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे ।
श्री महिवाल ने कहा कि हाल के दो-तीन वर्षों में आधुनिक ढंग से खेती को बढ़ावा देने की योजना के तहत कृषि प्रधान औरंगाबाद जिले में खरीफ, दलहन, तिलहन समेत अन्य फसलों के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को मूर्त रूप प्रदान करने की दिशा में इस जिले में बेहतर प्रयास हो रहा है और पुरानी तथा परंपरागत सिंचाई साधनों को भी विकसित किया जा रहा है ।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस मेले से किसान भाइयों को खेती में काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी डॉ राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि औरंगाबाद जिले में किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए तत्काल तीन करोड़ 83 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं जिन्हें कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों के बीच वितरित किया जाएगा । इसके माध्यम से किसान कम लागत पर आधुनिक कृषि यंत्र खरीद कर बेहतर खेती कर सकेंगे । इस कृषि यंत्रीकरण मेले में विभिन्न विभागों तथा कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं जिसका लाभ जिले के हजारों किसान उठा रहे हैं । यह मेला 11 जनवरी तक चलेगा ।
सं.उमेश. सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image