Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भूगर्भ विशेषज्ञों की टीम ने की कोयला खदान से धुआं रिसाव की जांच

दुमका 17 जनवरी (वार्ता) भूगर्भ विशेषज्ञों की टीम ने आज झारखंड में दुमका जिले के शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के बादलपाड़ा लुटियापहाड़ी गांव के निकट अवैध कोयला खदान में पिछले कुछ दिनों से हो रहे धुआं रिसाव मामले की जांच की।
संथालपरगना के भूगर्भ विभाग के उप निदेशक वेंकटेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में टीम आज अवैध कोयला खदान से पिछले कई दिनों से निकल रहे धुआं रिसाव की जांच के लिए मौके पर पहुंची। श्री सिंह ने प्ररम्भिक जांच के बाद बताया कि बादलपाड़ा लुटियापहाड़ी के दो खदानों में लगी आग को लेकर एक टीम बनायी गई है। जांच रिपोर्ट खान विभाग के सचिव को सुपुर्द किया जाएगा और सरकार द्वारा इस पर निर्णय लिया जाएगा।
साहेबगंज के भूतत्व विभाग के सहायक निदेशक सुभाष रविदास ने बताया कि इस खदान में संभवत मिथैन गैस है जिससे खदान में आग लगी है। इसे रोकने के लिए ग्रोटिंग कर छिद्रों को बंद करना होगा। इनर्ट गैस, तरल इनर्ट गैस, तरल कार्बन डायआक्साइड गैस तथा खदानों को बंद करना होगा ताकि खदान में आक्सीजन की आपूर्ति बंद हो, तभी खदान में लगी आग बुझाई जा सकती है।
श्री रविदास ने बताया कि इस गैस का खाद, विस्फोटक, केमिकल, सीएनजी गैस और टायर बनाने में इस्तेमाल हो सकता है। उन्होंने बताया कि इसके आसपास सांस लेने में परेशानी होगी तथा यहां की जमीन भी धंस सकती है। मौके पर टीम के साथ पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी संजय कुमार मालवीय दल बल के साथ मौजूद थे।
सं सूरज
वार्ता
image