Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


फौजदारी के जाने-माने वकील पी. पी. सिंह नहीं रहे

पटना 27 जनवरी (वार्ता) बिहार और सीमावर्ती राज्यों में फौजदारी मामलों के विख्यात अधिवक्ता पुरेन्दू प्रसाद सिंह उर्फ पी. पी. सिंह के निधन से शोकाकुल पटना जिला अधिवक्ता संघ ने आज शोक सभा के बाद दिन भर अदालतों ने कार्य नहीं किया।
रविवार की छुट्टी के बाद आज न्यायालय कार्य अवधि शुरू होने से पूर्व संघ के वकीलों ने मुख्य भवन में अध्यक्ष अशोक कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में एक शोक सभा का आयोजन कर अधिवक्ता स्व. श्री सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। शोकसभा में करीब एक घंटे तक कई वकीलों ने श्री सिंह के स्मरण को साझा किया। इसके बाद वकीलों ने दिन भर स्वयं को अदालती कार्यों से अलग रखा, जिस कारण न्यायालय कक्षों में सन्नाटा पसरा रहा।
गौरतलब है कि इस वर्ष 25 जनवरी को देर शाम श्री सिंह में पटना पुलिस कॉलोनी स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। वह 94 वर्ष के थे। रविवार और गणतंत्र दिवस की छुट्टी के कारण आज न्यायालय खुलते ही वकीलों ने शोकसभा की। गवाहों से जिरह एवं बहस करने में महारथ हासिल स्व सिंह अपनी दबंग आवाज और अंदाज के लिए जाने जाते थे। 18 साल तक वह सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक और 20 वर्ष तक बिहार राज्य सतर्कता अन्वेषण ब्यूरो के लोक अभियोजक रहे। विश्व प्रसिद्ध भागलपुर दंगा मामले, रमैया इंस्टिट्यूट मामला और सिमरनजीत सिंह मान जैसे विश्व प्रसिद्ध मुकदमे में स्व. सिंह ने विशेष लोक अभियोजक के तौर पर सीबीआई और बिहार सरकार का पक्ष रखा था।
भ्र्ष्टाचार निरोधक मामलों के विचारण में उन्हें महारथ हासिल थी। वर्तमान में वह सीबीआई और सतर्कता अन्वेषण ब्यूरो के मुकदमों में बचाव पक्ष की ओर से अभियुक्तों का पक्ष रख रहे थे।
सं सूरज
वार्ता
image