Friday, Mar 29 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


औरंगाबाद में मिशन इंद्रधनुष ने पकड़ी गति

औरंगाबाद 07 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार की सहायता से चलाया जा रहा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम बिहार के औरंगाबाद जिले में जोर पकड़ने लगा है।
इस कार्यक्रम के तहत तृतीय चक्र में औरंगाबाद शहरी क्षेत्र तथा हसपुरा प्रखंड में शून्य से दो वर्ष आयुवर्ग तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार की घातक बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण का काम जोर शोर से चल रहा है। औरंगाबाद शहर के राजबाड़ी मुहल्ले में आज मिशन इंद्रधनुष की टीम ने बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दवा पिलाकर तथा टीकाकरण कर इस अभियान की शुरुआत की।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. लालदेव प्रसाद ने यहां बताया कि औरंगाबाद शहरी क्षेत्र और हसपुरा प्रखंड में 61 सत्रों के लिए चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि महादलित टोले समेत दलित बस्तियों के बच्चों के लिए इस कार्यक्रम को विशेष रूप से फोकस किया गया है ताकि उन्हें डिप्थीरिया और खसरा समेत अन्य 12 प्रकार की घातक बीमारियों से बचाया जा सके।
डॉ. प्रसाद ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगातार चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जिले के नवजात तथा नन्हे-मुन्ने बच्चों में घातक बीमारियां होने की संख्या में काफी कमी आई है और अब ग्रामीण इलाके के अभिभावक भी बढ़-चढ़कर अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के अभियान में भाग लेने लगे हैं। एक लाभुक महिला सविता देवी ने बताया कि सरकार की ओर से टीकाकरण कर दिए जाने से उसे निजी अस्पताल में इसके लिए लगने वाली भारी भरकम खर्च होने से निजात मिल गई है।
सं सूरज
वार्ता
image