Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विक्रमशिला महोत्सव का हुआ शुभारंभ

भागलपुर, 29 फरवरी (वार्ता) बिहार में भागलपुर जिले के अंतीचक गांव में पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय विक्रमशिला महोत्सव आज से रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आरंभ हुआ।
बिहार कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता एवं विधायक सदानंद सिंह एवं भागलपुर के सांसद अजय कुमार मंडल ने दीप प्रज्वलित कर महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि प्राचीन भारत के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में एक विक्रमशिला महाविहार के गौरवमयी ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक गाथा को भुलाया नहीं जा सकता है। इसके समग्र विकास के लिए सबको दलगत राजनीति से ऊपर उठकर प्रयास करने की जरूरत है।
विधायक ने कहा कि नालंदा की अपेक्षा इस पुरातात्विक स्थल की महत्ता ज्यादा है लेकिन सरकारी उदासीनता की वजह से इसके अतीत आज भी अंधेरे में हैं, जो इस क्षेत्र की जनता के साथ नाइंसाफी है।
वहीं, सांसद अजय मंडल ने कहा कि इस महोत्सव का भव्य आयोजन करने और यहां पर केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। इसके लिए आमलोगों की भी सहभागिता होनी चाहिए।
तीन दिनों तक चलने वाले विक्रमशिला महोत्सव में राष्ट्रीय, प्रदेश एवं स्थानीय स्तर के कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जा रही है। इसके अलावा सिने जगत के पार्श्व गायक शब्बीर कुमार एवं पूजा चटर्जी भी अपने जलवे बिखरेंगे।
सं सूरज
वार्ता
image