Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सबकी मनोकामना पूरी करती है माँ मंगला

गया, 25 मार्च (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना से करीब 120 किलोमीटर दूर विष्णुनगरी गया के भस्मकूट पर्वत पर स्थित मां मंगलागौरी शक्तिपीठ ‘पालनपीठ’ के रूप में पूरे देश में प्रसिद्ध है, जहां सभी की मनोकामना पूर्ण होती है।

लोक मान्यता है कि यहां मां सती का वक्ष स्थल (स्तन) गिरा था, जिस कारण यह शक्तिपीठ ‘पालनहार पीठ’ या ‘पालनपीठ’ के रूप में देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर आने वाले हर भक्त की मनोकामना माता रानी पूरी करती हैं। मां शक्ति की अधिकांश मंदिरों की ऊंचे पर्वतों की परम्परा यहां भी देखने को मिलती है और मंगला गौरी मंदिर में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं को 100 से ज्यादा सीढ़ी चढ़कर ऊपर जाना पड़ता है।
पौराणिक ग्रंथों के अनुसार, भगवान शंकर जब अपनी पत्नी सती का जला हुआ शरीर लेकर तीनों लोकों में उद्विग्न होकर घूम रहे थे तो सृष्टि को बचाने के लिए भगवान विष्णु ने मां सती के शरीर को अपने सुदर्शन चक्र से टुकड़े-टुकड़े कर दिया था।
मंगलागौरी मन्दिर प्रबंध कारिणी समिति के सचिव सह पुजारी अमरनाथ गिरी मंदिर की महिमा बताते हुए कहते हैं कि एक कथा के अनुसार माता सती अपने मायके में हो रहे यज्ञ में कैलाशपति भगवान शंकर को निमंत्रण नहीं मिलने के कारण उनका अपमान सहन नहीं कर सकी और यज्ञ के हवनकुंड में कूद पड़ी। माँ के जलते शरीर को लेकर भगवान शिव तांडव करते हुए आकाश मार्ग से चल पड़े। भगवान शंकर के क्रोध को शांत करने के लिए भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र चलाया जिसके बाद मां का शरीर अलग-अलग जगहों पर कट कर गिरा। जो बाद में शक्तिपीठ के रूप में प्रसिद्ध हुआ।।
सतीश
जारी वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image