Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विदेश एवं दूसरे राज्यों से आए लोगों के होम क्वारंटाइन की व्यवस्था करे मुखिया

पटना 25 मार्च (वार्ता) बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए आज राज्य में सभी पंचायतों के मुखिया से कहा कि वे विदेश या दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था कराएं।
बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने यहां राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालय में सभी मुखिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और थानाध्यक्षों के साथ कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम एवं लाॅकडाउन के संबंध में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर सभी मुखिया को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र में विदेश से आये अथवा दूसरे राज्यों से आये हुये लोगों को होम क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था सुनिशचित करायें।
श्री कुमार ने कहा कि सभी मुखिया आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, सरपंच, पंच और वार्ड सदस्य की सहायता से विदेश से आये अथवा दूसरे राज्य से आये हुये लोगों के होम क्वारंटाइन की निगरानी कराएंगे। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घर छोटे हैं और जिसमें होम क्वारंटाइन संभव नहीं है, वैसे लोगों की व्यवस्था गांव के स्कूल या सरकारी भवन में करायी जाए। होम क्वारंटाइन में लोगों को कैसे रहना है, इसके संबंध में हैंडबिल पहुंचाया जा रहा है और सभी मुखिया होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों को यह हैंडबिल पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।
मुख्य सचिव ने कहा कि सभी मुखिया कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में अपने क्षेत्र में माइकिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। टेलीविजन, समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यम से भी होम क्वारंटाइन के संबंध में लोगों को जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाये जायें, उन्हें गांव के स्कूल भवन या सरकारी भवन में अविलंब शिफ्ट कराते हुये निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सूचित किया जाए ताकि चिकित्सक आकर उनकी जांच की व्यवस्था कर सकें।
सूरज
जारी (वार्ता)
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image