Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना लॉकडाउन : मध्यप्रदेश के 85 पिंडदानी ‘गयाजी’ में फंसे

गया, 26 मार्च (वार्ता) बिहार के गया में पिंडदान कर पितरों की मुक्ति (मोक्ष) का मार्ग प्रशस्त कर चुके मध्य प्रदेश के 85 पिंडदानी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू संपूर्ण लॉकडाउन में स्वयं ‘लॉक’ हो गए।
लॉकडाउन के कारण फंसे पिंडदानियों के समक्ष खाने-पीने की समस्या उत्पन्न हो गई है। वहीं, वापस जाने के लिए भी इनके पास पैसे नहीं बचे है। पिंडदानी अपने प्रदेश वापस तो जाना चाहते हैं लेकिन ना तो ट्रेनें चल रही है न ही कोई किसी तरह के वाहन का आवागमन हो रहा है। पिंडदानी गया शहर के चांदचौरा मुहल्ले के सिजुआर भवन में रुके हुए हैं। सभी कुछ दिन पूर्व ही पूर्वजों के पिंडदान के लिए गया आए हैं।
मध्यप्रदेश के उज्जैन जिला निवासी पिंडदानी पूजा बैरागी और नागदा जिला निवासी भेरू लाल देवड़ा ने बताया कि वे लोग पिंडदान के लिए 21 मार्च को गयाजी पहुंचे थे। यहां पिंडदान कर्मकांड करने के बाद 23 मार्च की रात्रि उन्हें वापस ट्रेन से मध्यप्रदेश जाना था लेकिन इस बीच जनता कर्फ्यू एवं लॉकडाउन होने की वजह से सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई। वाहनों का भी आवागमन बंद कर दिया गया।
पिंडदानियों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण सभी फंस गये हैं। उन्होंने कहा कि उनके साथ महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे भी हैं। जो पैसे लाए थे, वह भी खत्म हो गए। अब खाने-पीने की भी समस्या उत्पन्न हो गई है। उन्होंने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है कि किसी तरह उन्हें घर वापस भेजा जाए या फिर उनके लिए खाने-पीने की व्यवस्था की जाए।
सं सतीश सूरज
वार्ता
image