Friday, Mar 29 2024 | Time 00:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना से लड़ने के लिए बक्सर केंद्रीय कारा के बंदी बना रहे मास्क

बक्सर 27 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने में मददगार मास्क की कमी को दूर करने के लिए बिहार में बक्सर केंद्रीय कारा के बंदी युद्ध स्तर पर मास्क बनाने का कार्य कर रहे हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने में कई तरह के एहतियातों के बीच बाजार में मास्क की काफी कमी हो गई है। बाजार में अचानक मास्क की मांग बढ़ जाने से इसकी उपलब्धता बेहद कम हो गई है और अधिकतर दुकानों में इसका स्टॉक नहीं है। ऐसे में मानवता की अनूठी मिसाल पेश करते हुए बक्सर केंद्रीय कारा के कैदियों ने मास्क बनाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।
कोरोना से लड़ने के लिए केंद्रीय कारा के कैदी केवल मास्क ही नहीं बल्कि फिनाइल भी तैयार कर रहे हैं। कैदियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1000 मास्क बनाने का ऑर्डर दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस विभाग ने भी 200 मास्क बनाने का ऑर्डर दिया है।
कारा अधीक्षक विजय अरोड़ा ने बताया कि कैदी डबल लेयर मास्क बना रहे हैं, जो सूती कपड़े से बनाया जा रहा है। एक मास्क को तैयार करने में करीब 20 रुपये का खर्च आ रहा है। कपड़े से बने होने के कारण इसे इस्तेमाल के बाद धो कर पुनः इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही कैदियों के द्वारा फिनाइल भी बनाया जा रहा है, जो पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग में सप्लाई किया जा रहा है।
उधर, जिला आपूर्ति शाखा के द्वारा जारी की गई तालिका में मास्क की कीमत 30 रुपये निर्धारित की गई है। निर्धारित कीमत से ज्यादा कीमत पर मास्क नहीं बेचा जा सकता है और यदि इससे ज्यादा कीमत पर मास्क बेचा जाता है तो संबंधित दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image