Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना संक्रमण से निपटने में बिहार सरकार करेगी हरसंभव मदद : नीतीश

पटना 01 अप्रैल (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हरसंभव सहायता करने का भरोसा दिलाते हुए आज कहा कि गरीब राज्य होने के बावजूद जो भी संसाधन है उसके माध्यम से प्रदेश में और बाहर फंसे लोगों की मदद की जा रही है।
श्री कुमार ने यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राम पंचायत एवं नगर निकाय के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुये कहा, “बिहार एक गरीब राज्य हैं इसके बाद भी हमलोगों के पास जो कुछ भी संसाधन है उसके माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों की मदद कर रहे हैं। दो दिन के अंदर जो दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के लोगों की संख्या एक लाख साठ हजार के करीब बतायी जा रही है। उनके फोन नंबर पर हमलोग बातचीत कर रहे हैं। 44 टीमें बनायी गयी हैं। सब लोगों का ब्योरा लेकर हमलोग अपनी तरफ से यथासंभव मदद कर रहे हैं।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एक करोड़ 68 लाख लोग राशनकार्डधारी है। इन सब लोगों के खाते में राज्य सरकार की ओर से एक हजार रुपये भेजा जा रहा है। आज ही से उनके खाते में ये राशि चली जाएगी। उन्होंने बताया कि वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेशन, वृद्धा पेंशनधारियों को तीन माह का पेंशन दिया जा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जा रही है। फरवरी, मार्च महीने में कई जगह पर वर्षापात होने से प्रभावित होने वाले जिलों को कृषि इनपुट सब्सिडी के रूप में 518 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं ताकि किसानों को राहत मिल सके।
श्री कुमार ने कहा कि बिहार के बाहर के लोगों को भी मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद दी जा रही है। इस कोष से सौ करोड़ रुपये दिए गए हैं। जितनी जरूरत होगी और मदद की जाएगी। बिहार के लोगों को राज्य सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, गृह विभाग जरूरी मदद कर रहा है। चिकित्सकों, नर्सों, पारा मेडिकल कर्मचारियों को सुरक्षा एवं चिकित्सा संबंधी जो भी जरूरतें हैं उन्हें पूर्ण किया जा रहा है। इस आपदा की घड़ी में सभी लोग निरंतर मिलजुल कर काम कर रहे हैं। हम सबको मिलकर इस संक्रमण से मुकाबला करना है और लोगों की रक्षा करनी है।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image