Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विदेश से आने वालों के लिए भी हो क्वारंटाइन की व्यवस्था : नीतीश

पटना 08 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को विदेश से आने वाले लोगों के लिए जांच और क्वारंटाइन की व्यवस्था करने का आज निर्देश दिया।
श्री कुमार ने यहां मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि विदेशों से भी लोग आयेंगे, उनके संबंध में विदेश मंत्रालय से समन्वय बनाये रखें तथा उनके लिये भी तय प्रोटोकाॅल के अनुसार जांच एवं क्वारंटाइन की समुचित व्यवस्था रखी जाय।
उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय ने राज्य सरकार को विदेश में फंसे बिहार के लोगों के वापस लौटने की सूचना दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 2075 लोगों ने वापस बिहार आने के लिए अपना नाम निबंधित कराया है। उन्होंने बताया कि इनमें 632 लोग यूक्रेन, 480 बंग्लादेश और 360 लोग ओमान समेत अन्य देशों से वापस बिहार आएंगे।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रखंड क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे लोगों की संख्या के अनुपात में रसोईघर की संख्या बढ़ायी जाय ताकि समय पर लोगाें को गुणवत्तापूर्ण भोजन मिल सके। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग इसकी सतत निगरानी भी करता रहे। उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन केंद्रों पर रहने वालों की संख्या के अनुपात में शौचालय एवं स्नानागार की भी पर्याप्त व्यवस्था रहे। साथ ही वहां पानी, बिजली एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था हो।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image