Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में हरित ग्राम योजना के तहत वृक्षारोपण अभियान शुरू

दुमका, 09 मई (वार्ता) झारखंड में दुमका जिला प्रशासन ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की।
दुमका के उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने मनरेगा योजना अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत जामा प्रखंड के दोंदिया गांव का निरीक्षण कर वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने इसके साथ प्रखंड के खटंगी पंचायत में संचालित जल समृद्धि योजना का जायजा लिया और अधिकारियों को मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक मजदूरों को जोड़ने तथा रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जामा के प्रखंड विकास पदाधिकारी साधु चरण देवगम, मनरेगा के परियोजना पदाधिकारी चन्द्र शेखर पांडेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
परियोजना पदाधिकारी श्री पांडेय ने बताया कि इस योजना के तहत गांवों में एक ही जगह पर पैच बनाकर लगभग 50 एकड़ रैयती भूमि पर आम के पेड़ लगाने के साथ समूचे जिले में लगभग एक हजार एकड़ भूमि पर लगभग दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के लगभग एक हजार परिवार को इस योजना जोड़ कर उनके आजीविका के स्थायी आर्थिक स्रोत का सृजन किया जा सकेगा।
सं.सतीश
वार्ता
image