Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्प्रे सैनिटाइजर से रहें सतर्क, छीन सकता है आंखों की रोशनी : डॉ.गुप्ता

रामगढ़, 17 मई (वार्ता) कोरोना काल में घर, गली एवं सड़कों को कीटाणु मुक्त करने वाला स्प्रे सैनिटाइजर आंखों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है और यदि समय पर उपचार ना हुआ तो आंखों की रोशनी भी छीन सकता है।
रामगढ़ के प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राजीव गुप्ता ने आज यहां कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गली, मोहल्ले, गांव, शहर, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी और सार्वजनिक स्थलों पर स्प्रे सैनिटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन जो लोग इस स्प्रे का प्रयोग कर रहे हैं और जो इनके संपर्क में आ रहे हैं। उनकी आंखों में परेशानी होने लगी है। ऐसे लोग अपनी आंखों में जलन, दर्द, और आंख से पानी गिरना जैसी शिकायतें लेकर आ रहे हैं।
डॉ गुप्ता ने बताया कि जांच के बाद पता चला कि स्प्रे में इस्तेमाल होने वाला केमिकल आंख की ऊपरी परत की झिल्ली पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसकी वजह से झिल्ली शुष्क हो जाती है और कॉर्निया पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने लोगों को इस बात के लिए आगाह किया है कि ऐसी समस्या आने पर तत्काल उपचार कराएं। अन्यथा यह आपकी आंखों की रोशनी भी छीन सकता है।
नेत्र विशेषज्ञ ने कहा कि यदि किसी की आंख में स्प्रे सैनिटाइजर के छींटे पड़ते हैं, तो तत्काल उसे ठंडे पानी से अपने दोनों आंखों को धोना चाहिए। यह तब तक करना चाहिए, जब तक जलन शांत ना हो। अभी कोरोना वायरस आंखों से भी आपके शरीर पर हमला कर सकता है। इस वजह से वर्तमान समय में घरों में मौजूद लोग भी सुबह शाम ठंडे पानी से आंख जरूर धोएं।
सं.सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image