Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बक्सर में किसानों के दालान पर लगेगी खेती-बाड़ी की पाठशाला

बक्सर ,19 मई (वार्ता) बिहार में बक्सर जिले के किसानों को खेती की उन्नत तरीकों से अवगत कराने एवं उनके प्रशिक्षण के लिए कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) ने डोर स्टेप व्यवस्था की है।
आत्मा के परियोजना निदेशक देवनंदन राम ने मंगलवार को बताया कि कोरोना संक्रमण काल में अभिकरण की ओर से जिले के सभी किसानों को उनके घर के दालान (बरामदा) में ही उन्हें कृषि की उन्नत तकनीकों से अवगत कराया जाएगा,जिससे किसान प्रशिक्षित होकर बेहतर तरीके से कृषि कार्य कर उत्पादन क्षमता बढ़ा सकें तथा सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो सके।
श्री राम ने बताया कि कृषि योजनाओं के प्रचार-प्रसार सहित किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी कृषि सलाहकार की होती है। प्रारंभिक स्तर पर किसानों को कृषि संबंधी जानकारी देने के साथ ही उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं की भी जानकारी देना है। कोरोना संक्रमण काल में कर्तव्य निर्वहन को लेकर सलाहकारों के समक्ष कई प्रकार कि चुनौतियां आ रही थी।
परियोजना निदेशक ने बताया कि किसान जहां लॉक डाउन के कारण किसी कार्यालय तक नहीं पहुंच पा रहे थे। वहीं, उन्हें प्रशिक्षण भी नहीं मिल पा रहा था। इसी समस्या के मद्देनजर विभाग की ओर से जिले के सलाहकारों को प्रोजेक्टर एवं स्टैंड प्रदान किए गए हैं। जिनकी सहायता से वे किसानों के बीच जा कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
सं प्रेम सतीश
वार्ता
image