Friday, Mar 29 2024 | Time 16:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


क्वारंटाइन केंद्रों पर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश करने वालों की हो निगरानी : नीतीश

पटना 20 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना महामारी में प्रवासियों की उचित देखभाल और गांवों को संक्रमण से बचाये रखने के लिए राज्य में चलाए जा रहे क्वारंटाइन केंद्रों पर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों को ऐसे असामाजिक तत्वों पर नियमित निगरानी रखने का निर्देश दिया।
श्री कुमार ने बुधवार को यहां कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाय कि निहित स्वार्थवश कोई असामाजिक तत्व क्वारंटाइन केन्द्रों पर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश न करे। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक इसकी नियमित निगरानी करते रहें।
मुख्यमंत्री ने काफी समय से जारी लाॅकडाउन में समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि सरकार की ओर से अत्यंत निर्धन एवं गरीब परिवारों को उपलब्ध करायी जा रही सहायता का पूरा लाभ उन्हें मिल रहा है या नहीं, यह सुनिश्चित किया जाय। इसके लिये अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर पूरी जानकारी लेते रहें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस बात का गहराई से अनुश्रवण करे कि रोजगार सृजन की योजनाओं, जन वितरण प्रणाली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी निर्धन एवं गरीब परिवारों को मिले। यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई निर्धन एवं गरीब इससे वंचित न रहे।
श्री कुमार ने सभी प्रखंडों में आधार कार्ड बनाने की स्थायी व्यवस्था शुरू किए जाने के साथ ही सभी जिलों के निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में ऑनलाइन आधार केंद्र की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उनका आधार कार्ड दिशा-निर्देश के अनुरूप बनवाना सुनिश्चित किया जाय।
सूरज
जारी (वार्ता)
image