Friday, Apr 19 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जीविका ने 30 लाख मास्क बनाकर किया साढ़े चार करोड़ से अधिक का कारोबार

पटना 21 मई (वार्ता) बिहार के जीविका समूह ने कोरोना संक्रमण से बचाव का कारगर उपाय माने जा रहे 30 लाख मास्क बनाकर चार करोड़ 50 लाख रुपये से अधिक का कारोबार किया है।
ग्रमाीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने गुरुवार को यहां बताया कि लाॅकडाउन में सभी आर्थिक गतिविधियों बंद होने को भी जीविका समूहों ने अवसर में तब्दील कर दिया है। राज्य के 2300 जीविका समूह मास्क निर्माण में लगे हुये हैं इनके द्वारा अबतक 30 लाख मास्क का तैयार किए जा चुके हैं। मास्क की खरीद-बिक्री से चार करोड़ 50 लाख रुपये से अधिक का कारोबार भी किया गया है। उन्होंने बताया कि जीविका के मास्क तैयार करने से यह ग्रामीण क्षेत्रों में उचित दर पर उपलब्ध है और ग्रामीणों को मास्क खरीदने के लिये बाजार आने की आवश्यकता नहीं रह जाती है।
श्री कुमार ने बताया कि राज्य में जीविका समूह प्रतिदिन लगभग 52 हजार मास्क तैयार कर रहे हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के प्रत्येक ग्रामीण परिवारों को मुखिया एवं वार्ड सदस्य के माध्यम से चार-चार मास्क उपलब्ध कराये जायेंगे। इससे बड़ी संख्या में मास्क की आवश्यकता को देखते हुये उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं मास्क का बाजार उपलब्ध होने के कारण निर्माण के परिमाण को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि आने वाले दिनों में प्रतिदिन 70 हजार तैयार किए जा सकेंगे।
सूरज
जारी (वार्ता)
image