Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रतिमा स्थापित करने वालों ने ही किया था जॉर्ज फर्नांडिस का अपमान : प्रेमचंद्र

पटना 03 जून (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं बिहार विधान परिषद सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस की प्रतिमा स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर श्री फर्नांडिस के जीवनकाल में उनकी उपेक्षा और अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केवल राजनीतिक कारणों से ही उनकी जयंती को राजकीय समारोह के मनाया जा रहा है।
श्री मिश्रा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान करने वाले श्री फर्नांडिस की प्रतिमा की स्थापना मुजफ्फरपुर में किए जाने में कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने ही बिहार से कई बार लोकसभा चुनाव जीत चुके अपने ही नेता श्री फर्नांडिस की मुजफ्फरपुर से अंतिम बार चुनाव लड़ने की इच्छा का सम्मान तक नहीं किया, उन्हें न केवल टिकट से वंचित कर दिया बल्कि पार्टी से भी निष्कासित कर दिया। यह बात सभी जानते हैं कि श्री फर्नांडिस ने मुजफ्फरपुर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ा और हार गए। इसके बाद वह ऐसे बीमार पड़े कि फिर कभी उठ नहीं सके।
कांग्रेस नेता ने सवालिया लहजे में कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक होने के कारण ही सरकार ने राजकीय समारोह आयोजित कर श्री फर्नांडिस की न केवल जयंती मनाई बल्कि उनकी प्रतिमा भी उसी शहर में स्थापित की, जहां से जदयू ने उन्हें उम्मीदवार बनाने से भी मना कर दिया था। यदि उनके प्रति सम्मान होता तो ऐसा आयोजन और प्रतिमा निर्माण जदयू के नेतृत्व वाली सरकार पहले भी कर सकती थी। उन्होंने जदयू नेतृत्व से पूछा कि जब प्रतिमा स्थापित कर ही दी है तो उसे बताना चाहिए कि राज्य की जनता की बदौलत कई बार लोकसभा चुनाव जीतने तथा कई बार केंद्रीय मंत्री बने श्री फर्नांडीज का बिहार के विकास के लिए क्या-क्या योगदान है।
श्री मिश्रा ने कहा कि जदयू और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में अपने वरिष्ठ और अभिभावक तुल्य नेताओं के साथ उनके जीवनकाल में ही उपेक्षा तथा अपमानजनक व्यवहार किया जाना आम बात है। उदाहरण के तौर पर श्री लालकृष्ण आडवाणी के साथ भाजपा नेतृत्व का व्यवहार तथा श्री फर्नांडिस के साथ जदयू नेतृत्व के व्यवहार में बहुत समानताएं हैं।
सूरज शिवा
वार्ता
image