Friday, Apr 26 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चतरा में खुद के अपहरण की साजिश रचने वाला पिंटू दांगी गिरफ्तार

चतरा 03 जून (वार्ता) झारखंड की चतरा जिला पुलिस ने चर्चित पिंटू दांगी अपहरण मामले का उद्भेदन करते हुए अपहृत पिंटू दांगी को 48 घंटे के अंदर सकुशल बरामद कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक ऋषभ झा ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लॉकडाउन अवधि में गुजरात में संवेदक का काम करने वाले पिंटू ने मजदूरों को मजदूरी का भुगतान करने के उद्देश्य से खुद ही अपने अपहरण की साजिश रची थी। उसने खुद अपने हाथ-पैर बांधकर एक वीडियो बनाकर उसका स्क्रीन शॉट अपने रिश्तेदारों को भेज पन्द्रह लाख रुपये की फिरौती की मांग की थी। एक जून को शाम पुलिस को सूचना मिली थी कि गुजरात में संवेदक का काम करने वाले कोलेश्वर दांगी के पुत्र पिंटू दांगी का अपहरण हुआ है और अपहर्ताओं ने कोलेश्वर के रिश्तेदारों को तस्वीर भेज कर पंद्रह लाख रुपये की फिरौती मांगी है।
श्री झा ने बताया कि इसके बाद मोबाइल लोकेशन और सर्विलांस के आधार पर अपर पुलिस अधीक्षक निगम प्रसाद एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वरुण रजक के संयुक्त नेतृत्व में सदर थाना पुलिस और सर्विलांस की टीम अपहृत पिंटू का मोबाइल ट्रेस करने में जुटी थी। इसी दौरान पुलिस की टीम ने लोकेशन के आधार पर पिंटू को चतरा-इटखोरी मुख्य मार्ग से लगे बारिसाखी आमीन जंगल से बरामद कर लिया। उन्होंने बताया कि जिस दौरान पिंटू की बरामदगी हुई वह जंगल में एक पेड़ के नीचे अकेले लेटा हुआ था। साथ ही उसके सिर के पास फिरौती मांगने में इस्तेमाल किया गया मोबाइल फोन भी रखा था। जिसके बाद उसे कब्जे में लेकर पुलिस टीम सदर थाने ले आई और पूछताछ में जुट गई। पूछताछ में पिंटू ने बताया कि उसे बिहार नंबर की एक बोलेरो गाड़ी से अपराधी उसे अपहरण कर ले गए थे और क्लोरोफॉर्म देकर बेहोश कर दिया गया था।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस को पता चला कि उस इलाके में बिहार नंबर की कोई भी बोलेरो नहीं गई थी और न ही अपहृत पिंटू को क्लोरोफॉर्म दिया गया था। उन्होने बताया कि पिंटू का गुजरात में काम चल रहा था। लेकिन वह लॉकडाउन के कारण अपने घर में फंसने के कारण अपने मजदूरों को पैसे का भुगतान नहीं कर पा रहा था। जिसके विरोध में गुजरात में उसके मजदूर हड़ताल पर चले गए थे। इसी बात को लेकर पिंटू ने पैसे का जुगाड़ करने के लिए अपने ही अपहरण की साजिश रच डाली। मामले के उद्भेदन के बाद पुलिस ने पिंटू को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।
सं प्रेम सूरज
वार्ता
image