Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अनलॉक 1.0 में बिहार में खुले मंदिर, मॉल और रेस्त्रां, सतर्क हैं लोग

पटना 08 जून (वार्ता) केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत कई रियायतों के साथ शुरू हुए अनलॉक 1.0 में आज से बिहार में भी मंदिर-मस्जिद, गिरिजाघर के साथ ही शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्त्रां खोल दिए गए लेकिन कोरोना महामारी की भयवाहता को ध्यान में रखते हुए प्रतिष्ठान और लोग काफी सतर्कता बरत रहे हैं।
राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में मंदिर न्यास के साथ ही मॉल, होटल और रेस्त्रां प्रबंधन ने अपने-अपने प्रतिष्ठान को कल से ही सैनिटाइज कराना शुरू कर दिया था। ढाई महीने बाद सोमवार सुबह मंदिरों, मस्जिदों, गिरिजाघरों के अलावा अन्य संस्थान खोले गए तो वहां लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते देखा गया। कोरोना महामारी के खतरे से सतर्क जनता बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल करते भी देखी गई।
राजधानी पटना के रेलवे स्टेशन के निकट प्राचीन हनुमान मंदिर के पट आज सुबह छह बजे खुल गए। आज मंदिर में केवल वैसे श्रद्धालुओं को ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रवेश दिए गया, जिन्होंने ऑनलाइन बुकिंग कराई थी। मंदिर के प्रसिद्ध भोग नैवेद्यम लड्डू का भी केवल एक ही काउंटर खोला गया। हालांकि मंदिर में कर्मकांड पर पूरी तरह से रोक रहा।
इसके अलावा गया के विष्णुपद मंदिर, बोधगया के विश्वप्रसिद्ध बौद्धमंदिर, सीतामढ़ी में जानकी मंदिर, मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर तथा बाबा हरिहरनाथ महादेव मंदिर समेत राज्य के अन्य प्रमुख मंदिरों को भी आज से खोल दिया गया है। इन मंदिरों में भी अधिक भीड़ नहीं देखी गई।
पटना के शॉपिंग मॉल को कल देर रात तक सैनिटाइज किया गया। मॉल में मास्क एवं आरोग्य सेतु ऐप के बिना प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इन मॉल में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मॉल प्रबंधन ने अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया है।
सूरज शिवा
वार्ता
image