Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत की बात करना चुनौती एवं साहसिक फैसला : कुलपति

दरभंगा, 09 जून (वार्ता) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, मध्यप्रदेश के कुलपति प्रो. प्रकाश मणि त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना काल में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की सोच चुनौती एवं साहसिक फैसला है।
प्रो. प्रकाश ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के द्वारा "समसामयिक परिदृश्य एवं आत्मनिर्भर भारत" विषय पर ऐतिहासिक राष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि उदार प्रवृति के लोगों के लिये संपूर्ण धरा ही परिवार है। अदृश्य कोरोना के कारण सभी संशयग्रस्त हैं। कोरोना का चेन टूटना चाहिये नहीं तो यह दिन प्रतिदिन घातक होता चला जायेगा। इसके कारण गतिशून्यता की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।
कुलपति ने कहा कि कोरोना के कारण पर्यटन, होटल, कार्यालय, संगठित एवं असंगठित क्षेत्र सभी बाधित हो चुके हैं। विकास की गति उल्टी दिशा में जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समय रहते इसके आहट से लॉकडाउन को लाया। श्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की बात की है जो निश्चित ही चुनौती एवं साहसिक भरा फैसला है। इस विपदा की घड़ी में देशी वस्तु खरीद कर देश एवं खुद करे समृद्ध करें।
वेबिनार को प्रख्यात गाँधीयन स्कॉलर प्रो० अनिल दत्त मिश्रा, राज नारायण महाविद्यालय, हाजीपुर के प्राध्यापक प्रो० आर० के० वर्मा, विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो० जितेंद्र नारायण समेत अन्य ने भी संबोधित किया।
सं.सतीश
वार्ता
image