Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बोकारो में हजार एकड़ भूमि में पौधा लगायेगा प्रशासन

बोकारो 12 जून (वार्ता) झारखंड के बोकारो जिला प्रशासन ने एक हजार एकड़ भूमि में एक लाख 12 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा ने शुक्रवार को यहां बताया कि लॉकडाउन के कारण रोजगार को लेकर जिस तरह की समस्या उत्पन्न हुई है, उसका निराकरण फलदार वृक्षों को लगाकर बहुत हद तक सुलझाया जा सकता है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने और उसकी देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। इसमें बुजुर्गों, विधवाओं और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उन्हें भी रोजगार उपलब्ध हो सके।
श्री मिश्रा ने बताया कि योजना के जरिए सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, निजी या गैरमजरूआ भूमि पर फलदार पौधे लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी ग्रामीणों की होगी। अगले पांच साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा। उन्हें पौधों का पट्टा दिया जाएगा, जिससे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब तीन साल बाद प्रत्येक परिवार को करीब पचास हजार रुपये की वार्षिक आमदनी होगी।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image