Friday, Apr 19 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


माधुरी नहीं होती तो सरोज नहीं होती

मुंबई, 03 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित की फेवरेट कोरियोग्राफर सरोज खान का कहना था कि यदि माधुरी दीक्षित नहीं होती तो वह भी नहीं होती।
ऐसा कहा जाता है कि माधुरी दीक्षित का करियर बनाने में कुछ हाथ सरोज खान का भी है। बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित के लगभग हर गाने को सरोज खान ही कोरियोग्राफ किया करती थीं। तेजाब के सुपरहिट डांस नंबर एक दो तीन से सरोज-माधुरी की जोड़ी फेमस हुयी। इसके बाद फिल्म सैलाब में हमको आज कल है इंतजार, फिल्म थानेदार में तम्मा तम्मा लोगे, फिल्म बेटा में धक धक करने लगा ,फिल्म देवदास में मार डाला और डोला रे डोला , याराना का मेरा पिया घर आया , खलनायक में चोली के पीछे क्या है जैसे गानों में सरोज-माधुरी की जोड़ी सुपरहिट रही। सरोज खान के करियर की बतौर नृत्य निर्देशक आखिरी फिल्म कलंक थी जिसमें उन्होंने माधुरी दीक्षित को ‘तबाह हो गए’ गाने में कोरियोग्राफ किया था। मास्टर जी के नाम से मशहूर सरोज खान के दिल में माधुरी को लेकर बेहद प्यार था और उनके आखिरी समय तक रहा। एक अवॉर्ड शो में सरोज खान ने इस बात को कहा था भी था कि यदि माधुरी ना होतीं तो सरोज भी ना होती।
सरोज खान के निधन के बाद अब उस अवॉर्ड फंक्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।इस वीडियो में सरोज खान काफी इमोशनल होकर बात कर रही हैं। यह उस समय की बात है जब सरोज को इंडस्ट्री के उनके सालों के काम के लिए अवॉर्ड दिया गया था और माधुरी ने उनके लिए एक खूबसूरत परफॉरमेंस दी थी।
सरोज खान ने अपने चार दशक के लंबे सिने करियर में दो हजार से ज्यादा गानों के लिए कोरियोग्राफी की। उन्होंने माधुरी दीक्ष‍ित और श्रीदेवी के अलावा जूही चावला, ऐश्वर्या राय बच्चन और तापसी पन्नू, सारा अली खान, अनन्या पांडे और आलिया भट्ट को डांस सिखाया।
प्रेम सतीश
वार्ता
image