Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गुदड़ी के लाल ने किया कमाल, आईएएस बनना चाहता है मैट्रिक का टॉपर मनीष

लातेहार, 08 जुलाई (वार्ता) झारखंड बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 2020 में स्टेट टापॅर बने मनीष कुमार कटियार ने ‘गुदड़ी के लाल ने कर दिया कमाल’ की उक्ति को एक बार फिर चरितार्थ कर दिया है।
घर की माली हालत खराब होने के बाद भी खेती से परिवार का पेट पालने वाले मनीष के पिता देवाशीष भारती उर्फ केदार महतो ने बहुत हिम्मत कर अपने बेटा को नेतरहाट प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई थी। इसके बाद बेटे का दाखिला मार्च 2016 में नेतरहाट आवासीय विद्यालय में कराया तो बेटे से कहा कि तुम विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करोगे तब ही परिवार का नाम बढ़ेगा। पिता की इसी बात को मनीष ने गांठ बांध ली और पूरी शिद्दत से पढ़ाई की और अपनी लगन के बूते मैट्रिक परीक्षा में स्टेट टॉपर बना।
मनीष ने कहा, “परीक्षा परिणाम आज जारी होना था तभी नेतरहाट आवासीय विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. संतोष कुमार सिंह ने मेरे पिताजी के नंबर पर फोन कर मुझे बताया कि मैं स्टेट टॉपर बना हूं तो काफी खुशी हुई।” मनीष ने अपनी सफलता का श्रेय मां-पिता के अलावा गुरूजनों के साथ स्कूल के मित्रों को दिया।
घर की विपरीत परिस्थितियों से संघर्ष कर मैट्रिक की परीक्षा में झारखंड राज्य के स्टेट टॉपर बने मनीष ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया, “मेरा लक्ष्य भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी बनना है। उसने कहा कि झारखंड के आइएएस मुकेश कुमार (वर्तमान में बोकारो के उपायुक्त) की बातें उन्हें बहुत प्रेरित करती हैं। जब भी मौका मिलता है आइएएस मुकेश से जुड़ी जानकारी से खुद को अपडेट करता हूं। उन्हें आइडियल बताते हुए कहा कि मुझे एक बार उनसे मिलना है और उनकी तरह ही सफलता हासिल करनी है। इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सचिन कुमार की कार्यप्रणाली को भी मैं काफी पसंद करता हूं।”
वहीं, बेटे की सफलता से उत्साहित पिता देवाशीष भारती कहा कि बेटे की सफलता ने अब तक की जिंदगी को धन्य कर दिया है। मुझे पहले कोई नहीं जानता था लेकिन आज बेटे की वजह से पूरा राज्य मुझे स्टेट टॉपर मनीष के पिता के रूप में जान गया। बेटा जो भी पढ़ाई करना चाहेगा कराउंगा। यदि मुझे इसके लिए जमीन भी बेचनी पड़े तो भी कोई गम नहीं, बेटे की पढ़ाई नहीं रूकेगी।
इस बीच बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा, “झारखंड का गौरव बढ़ाने वाले मनीष को बधाई, मुझे यह आपसे जानकारी हुई कि मनीष मेरी तरह बनना चाहते हैं। मैं मनीष से जरूर मुलाकात करूंगा और हरसंभव उन्हें मदद करूंगा। वह मेरे से भी अच्छा करके देश का मान बढ़ाएं।”
सतीश सूरज
वार्ता
image