Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वाले सम्पन्न लोगों पर होगी प्राथमिकी

दुमका 09 जुलाई (वार्ता) झारखंड में दुमका जिला प्रशासन ने राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वाले संपन्न लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्णय लिया है।
उपायुक्त राजेश्वरी बी. ने गुरुवार को यहां आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में अबतक राशन कार्ड सेरेंडर नहीं करने वाले संपन्न लोगों की सूची बनाकर छापेमारी के लिए टीम गठित करें। इसके बाद चिन्हित लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जिले में एक भी ऐसा राशन कार्डधारी नहीं होना चाहिए, जो संपन्न होते हुए भी गरीबों का हक मार रहा हो। प्रवासी श्रमिक एवं जरूरतमंद लोगों का राशन कार्ड बनवा कर उन्हें शीघ्र राशन उपलब्ध कराया जाये।
श्रीमती राजेश्वरी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि घर लौटे प्रवासी मजदूरों को जॉब कार्ड बनाकर उन्हें गांव में मनरेगा के तहत काम उपलब्ध कराएं। किसी भी योजना में गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। यदि गड़बड़ी की शिकायत मिली तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर ही पेंशन संबंधी समस्याओं का निष्पादन किया जाय।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी कर्मियों को अपने कार्य को गंभीरता से लेने की हिदायत देते हुए कहा कि किसी तरह की लापरवाही की शिकायत मिलने पर संबंधित कर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो एएनएम अपने कार्य के प्रति शिथिलता पूर्ण रवैया अपनाते हैं और कार्य में अभिरुचि नहीं लेती हैं। प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी संचिका के साथ जिला प्रशासन को उनकी सूची उपलब्ध करायें। ऐसे कर्मियों को हटाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
श्रीमती राजेश्वरी ने आवास योजनाओं की समीक्षा के क्रम में कहा कि आवास योजना में नए लाभुकों को सूचीबद्ध कर उनको योजना की राशि का भुगतान करने और आवास निर्माण में हो रहे विलंब के कारणों को लेकर पंचायतवार समीक्षा की जाये। इसके लिए लाभुकों को जागरूक कर आवास निर्माण की गति में तेजी लाई जाये। जो लाभुक आवास निर्माण करा रहे हैं उन्हें किस्त की राशि का भुगतान किया जाये ताकि आवास निर्माण का कार्य समय पर पूरा किया जा सके।
सं सूरज सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image