Friday, Apr 26 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सिलीगुड़ी से सीतामढी के लिये नये ट्रेन की मांग

सहरसा 10 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राज्यसभा सांसद एवं रेल संबंधी स्थायी समिति सदस्य प्रो. मनोज झा ने केंद्र सरकार से बिहार के सीतामढ़ी से सहरसा पूर्णिया होते हुए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की।
प्रो. झा ने इस संबंध में रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर सीतामढ़ी से सहरसा पूर्णिया होते हुए सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि बिहार के सीमांचल क्षेत्र (किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया) से कोसी-मिथिला (सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, मानसी, खगड़िया, हसनपुर रोड, समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी) क्षेत्र के लिए वर्तमान में एक भी नियमित ट्रेन सेवा उपलब्ध नही है जबकि रेल द्वारा इस क्षेत्र को जोड़ना अति आवश्यक और राजस्व की दृष्टि से लाभप्रद भी है। क्षेत्रीय आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सिलीगुड़ी जंक्शन-सहरसा होते हुए सीतामढ़ी के बीच प्रतिदिन चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन का इस रूट से परिचालन प्रारंभ करने का आग्रह किया है।
सांसद ने कहा कि सहरसा में वर्ष 2005 में बड़ी रेल लाइन का निर्माण किया गया लेकिन छोटी लाइन के समय समस्तीपुर से सहरसा होते हुए जीएल एक्सप्रेस चलती थी। उन्होंने रेलमंत्री से मांग की है कि फिर से इस रूट पर जीएल एक्सप्रेस चलाई जाए। इस ट्रेन के चलने से मिथिलांचल की बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। इस ट्रेन का परिचालन सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर-हसनपुर रोड-खगड़िया-मानसी-सहरसा-मधेपुरा-पुर्णिया-कटिहार- ठाकुरगंज होते हुए सिलीगुड़ी तक किया जाए।
सं सूरज
वार्ता
image