Friday, Mar 29 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विक्रमशिला एक्सप्रेस का विस्तार दुमका तक करने की उठी मांग

दुमका 16 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और झारखंड में दुमका से सांसद सुनील सोरेन ने रेलवे बोर्ड से भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस को दुमका से चलाने की मांग की है।
श्री सोरेन ने गुरुवार को पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र भेजकर भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस को झारखंड की उपराजधानी दुमका से चलाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में कहा है कि विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर में लगभग 22 घंटे खड़े रहती है। यदि इस ट्रेन का विस्तार दुमक तक कर दिया जाये तो इससे संथालपरगना के पाकुड़ , साहेबगंज एवं जामताड़ा जिले के रेल यात्रियों को नई दिल्ली तक के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। यह रेलवे के लिए भी काफी लाभकारी रहेगा और अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी।
सांसद ने अपने पत्र में लिखा है कि दुमका से इस ट्रेन के खुलने से संथालपरगना के रेल यात्रियों को पटना, इलाहाबाद, कानपुर, नई दिल्ली की यात्रा करने में सुविधा होगी। इस ट्रेन को चलाने में रेलवे को कोई अतिरिक्त संसाधन नहीं लगाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर से दुमका की दूरी 120 किलोमीटर है और दुमका रेलवे के मानचित्र में अत्यंत पिछड़ा हुआ है। इस रेल सेवा के शुरू होने से रेलवे को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने रेलवे बोर्ड से इस पर गंभीरतापूर्वक विचार कर अविलंब इस ट्रेन का परिचालन करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया है।
सं सूरज सतीश
वार्ता
image