Friday, Mar 29 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने की जरूरत : बादल

रांची, 22 जुलाई (वार्ता) झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बुधवार को कहा कि राज्य की हेमंत सरकार किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने और उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री बादल ने नेपाल हाउस में आयोजित खरीफ कार्यशाला-2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण जो चुनौतियां मिली हैं, उन्हें अवसर के रूप में बदलना है। महामारी के कारण राज्य में प्रवासी मजदूरों की अधिक संख्या में वापसी हुई है। मजदूरों में विश्वास जगाकर उन्हें खेती-किसानी के लिए प्रोत्साहित करना है।
कृषि मंत्री ने कहा कि जिला स्तर के कृषि पदाधिकारी गांव-गांव जाकर किसानों को जैविक कृषि के लिए प्रोत्साहित करें। झारखंड के किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने और उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिये प्रत्येक जिले में जैविक प्रमाणन केंद्र खोला जाएगा।
श्री बादल ने कहा कि 15 अगस्त तक राज्य के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ें। यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान इस योजना से नहीं छूटे। कोविड-19 त्रासदी से उभरने में कृषि विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
सतीश सूरज
वार्ता
image