Friday, Mar 29 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लातेहार में माओवादी के लिए लेवी वसूलने वाला गिरफ्तार, पांच लाख जब्त

लातेहार, 23 जुलाई (वार्ता) झारखंड में लातेहार जिला पुलिस ने माओवादियों के लेवी वसूली नेटवर्क के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा-माओवादी) छोटू खरवार के लिए लेवी की वसूली करने वाले बिचौलिया को गिरफ्तार कर पांच लाख रुपये बरामद किया है।
पुलिस सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि सूचना मिली थी कि गारू, छिपादोहर, बरवाडीह और लातेहार थाना क्षेत्रों में चलने वाली विकास योजनाओं में माओवादी छोटू खरवार और मृत्युंजय भुइयां के द्वारा ठेकेदारों को डरा-धमका कर लेवी देने का दबाव बनाया जा रहा है। इस बात की जानकारी मिली कि माओवादियों के लिए इम्तियाज़ अंसारी लेवी का पैसा वसूलने का काम करता है और लेवी के रूप में करीब पांच लाख रुपये वसूले हैं।
सूत्रों ने बताया कि सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए बारवाडीह इलाके में एक ठिकाने से इम्तियाज़ को गिरफ्तार कर लिया गया है। इम्तियाज की निशानदेही पर एक अन्य ठिकाने से लेवी के पांच लाख रुपये बरामद किये गए।
अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमरनाथ ने बताया कि पूछताछ के क्रम में इम्तियाज़ ने स्वीकार किया कि माओवादी छोटू खरवार और मृत्युंजय भुइयां के लिए काम करता है और क्षेत्र में चल रही विकास योजनाओं से उग्रवादियों के कहने पर लेवी का रुपये लेकर उन्हें भेजता हैं। इस सिलसिले में संबंधित थाना में एक मामला दर्ज कर लिया गया है। गिरफ्तार बिचौलिया सतबरवा थाना के सरजा पोलपोल का रहने वाला है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image