Friday, Apr 19 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा में एनएच 527-बी और एसएच 50 पर चढ़ा बाढ का पानी

दरभंगा 26 जुलाई (वार्ता) बिहार के दरभंगा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 527 (बी) और राजकीय राजमार्ग (एसएच)-50 पर बाढ़ का पानी चढ़ जाने से इन मार्गों पर यातायात बंद किये जाने का खतरा बढ़ गया है।
पथ निर्माण प्रमंडल, दरभंगा के कार्यपालक अभियंता पवन कुमार सिंह ने रविवार शाम ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि दरभंगा-समस्तीपुर एसएच-50 पर 10वें किलोमीटर में डिलाही और रक्सी पुल एवं रक्शी पुल से विशनपुर तक में चार स्थानों पर बाढ़ का पानी ओवरटॉप कर गया है। डिलाही और रक्शी पुल के बीच 200 फुट की दूरी में सड़क पर ढाई फुट पानी बह रहा है। वही, तीन अन्य स्थान पर एक से डेढ़ फुट पानी सड़क पर बह रहा है। उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर सड़क पर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं और स्थिति की लगातार समीक्षा की जा रही है। रात में पानी का लेवल बढ़ने पर इस मार्ग पर यातायात बंद कर दिया जायेगा।
श्री सिंह ने बताया कि डिलाही के समीप सड़क पर दो से ढाई फुट पानी भरा है, जो खतरनाक हो सकता है, इस पर निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा दरभंगा-जयनगर एनएच 527 (बी) पर भी केवटी थाना क्षेत्र के खिरमा गांव के समीप करीब चार सौ फुट की दूरी में सड़क पर डेढ़ से दो फुट बाढ़ का पानी बह रहा है। यह सड़क दरभंगा से मधुबनी जिला के साथ जयनगर होते हुए भारत को नेपाल से जोड़ती है। सड़क पर बाढ़ का पानी आ जाने से वाहनों की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है। बिहार के दरभंगा में अब बाढ़ का पानी लगातार अपना दायरा बढ़ाता जा रहा है। यदि पानी की रफ़्तार और बढ़ी तो जल्द ही यह दोनों मुख्य सड़क पर वाहनों का परिचालन बंद हो जाएगा।
वहीं, दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम. ने बताया कि जिले के 12 प्रखंडों के कुल 135 पंचायत बाढ़ प्रभावित हैं, जिनमें 88 पंचायत पूर्णतः एवं 47 पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हैं। इनमें 467 गांव के 245305 परिवार प्रभावित हुए हैं। सभी प्रभावित व्यक्तियों के लिए सामुदायिक रसोई चलाकर भोजन की व्यवस्था कराई गयी है। वर्तमान में बाढ़ प्रभावित 293 गांवों में सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है, जिनमें 76206 व्यक्ति सुबह शाम भोजन कर रहे हैं।
सं सूरज शिवा
वार्ता
image