Friday, Apr 19 2024 | Time 09:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पानी के दबाव वाले तटबंधों पर अलर्ट रहें अभियंता : नीतीश

पटना 27 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग के सचिव को बाढ़ के पानी के दबाव वाले तटबंधों पर अभियंताओं को अलर्ट रखने का निर्देश दिया है।
श्री कुमार ने सोमवार को जल संसाधन विभाग के सचिव को निर्देश देते हुये कहा कि जिन तटबंधों पर बाढ़ के पानी का दबाव है, वहां विभाग के अभियंता अलर्ट मोड पर रहें। तटबंधों के निकट बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में आपातकालीन मरम्मत की जा सके। उन्होंने दबाव वाले तटबंधों पर सातों दिन चौबीस घंटे पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और कहा कि इससे बांधों की नियमित निगरानी हो सकेगी।
मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को बाढ़ प्रभावित जिलों में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए पीड़ितों को अच्छे राहत शिविरों में बेहतर व्यवस्था के साथ रखने का निर्देश दिया और कहा कि उनके लिये पर्याप्त संख्या में सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की जाय। साथ ही राहत केन्द्रों में निर्धारित संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार समुचित व्यवस्था उपलब्ध हो। आवश्यकता के अनुसार सामुदायिक रसोई और राहत केंद्रों की संख्या बढ़ायी जाय और वहां सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन हो।
श्री कुमार ने कहा कि राहत केंद्र में रहने वाले लोगाें को निःशुल्क मास्क उपलब्ध कराया जाय। इन केंद्रों में रहने वाले लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो। साथ ही सामुदायिक रसोई में भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। आवश्यकता के अनुसार नावों की समुचित व्यवस्था हो। साथ ही पशुओं के लिये भी रहने एवं चारे की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। एसओपी के अनुसार बाढ़ प्रभावित इलाकों में जीआर वितरण का कार्य प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से तीव्र गति से कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि सभी बाढ़ प्रभावित लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसके लिये धनराशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी।
सूरज
वार्ता
image