Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पटना रिंग रोड निर्माण के पहले चरण की निविदा जारी : नंदकिशोर

पटना 30 जुलाई (वार्ता) बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने पटना रिंग रोड निर्माण के पहले चरण की निविदा जारी कर दी है।
श्री यादव ने गुरुवार को यहां बताया कि एनएचएआई ने पटना रिंग रोड के निर्माण के पहले चरण में कन्हौली से रामनगर तक कुल 39 किलोमीटर लम्बाई में छह लेन सड़क निर्माण की निविदा जारी कर दी है। निविदा प्राप्त करने की अंतिम तिथि 06 अगस्त, 2020 है। निविदा निष्पादन के बाद अगले 24 माह में कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य है। इसके निर्माण पर 823 करोड़ रुपये की लागत आयेगी।
मंत्री ने बताया कि यह सड़क पटना रिंग रोड में बिहटा के पास स्थित कन्हौली से प्रारम्भ होकर सदीसोपुर, नौबतपुर, डुमरी होते हुए पटना-मसौढ़ी पथ पर लखना के निकट पार कर राज्य राजमार्ग-78 के मार्गरेखन पर रामनगर तक जायेगी। उन्होंने बताया कि इस पथांश के निर्माण से आरा एवं बिहटा की ओर से आने वाली गाड़ियों को बिना पटना शहर आये हुए गया, जहानाबाद एवं मोकामा होकर भागलपुर एवं उत्तर बिहार जाने के लिए सुलभ मार्ग उपलब्ध होगा और उन्हें पटना में होने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी।
श्री यादव ने कहा कि एनएचएआई द्वारा जीटी (ग्रैंड ट्रंक) रोड की स्वीकृति के बाद छह लेन वाले सड़क निर्माण की राज्य में यह दूसरी योजना है। इस पथांश के निर्माण के लिए 60 मीटर का आरओडब्ल्यू पहले से उपलब्ध है। इसलिए, इसमें भू-अर्जन की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि पटना रिंग रोड के तहत रामनगर से आगे दीदारगंज में निर्माणाधीन गंगा पुल तक इसे हरित मार्ग से जोड़े जाने की योजना है। इस योजना की निविदा को अगले तीन महीने में निष्पादित करते हुए कार्य आवंटित करने के लिए एनएचएआई को निर्देश दिया गया है।
सूरज शिवा
वार्ता
image