Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में राजकीय नलकूपों का उचित संचालन और प्रबंधन के लिए लगाई जा रही है आईओटी डिवाइस

पटना 01 अगस्त (वार्ता) बिहार में सिंचाई सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कटिबद्ध नीतीश सरकार ने राजकीय नलकूपों के उचित संचालन और प्रबंधन के उद्देश्य से उसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) उपकरण लगाने का निर्णय लिया है।
लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विभाग ने सभी राजकीय नलकूपों के संचालन कार्य के उचित अनुश्रवण के लिए आईओटी आधारित अनुश्रवण व्यवस्था विकसित की है। प्रथम चरण में चार हजार नलकूपों में आईओटी डिवाइस लगायी जा रही है, जिससे सुदूर बैठकर नलकूपों के संचालन का अनुश्रवण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस उपकरण के लगने से यह पता चलेगा कि कौन नलकूप कितनी अवधि के लिए संचालित हुआ और कौन लंबे समय से बंद पड़ा है।
श्री मीणा ने कहा कि 300 नलकूपों में यह उपकरण लगाया जा चुका है और अगले तीन महीने में सभी चार हजार नलकूपों में इसे लगा दिया जायेगा। दिसंबर तक जब राज्य के सभी 10200 नलकूप चालू हो जाएंगे तब बचे हुए नलकूपों में भी उपकरण लगाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि इसके सेंट्रलाइज कमांड एंड कंट्रोल की व्यवस्था की जा रही है। आने वाले समय में राजकीय नलकूपों का उचित संचालन और प्रबंधन इसके जरिए होने से किसानों को काफी लाभ होगा।
शिवा सूरज
जारी वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image