Friday, Apr 26 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्तनपान से बच्चों में बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

दरभंगा, 07 अगस्त (वार्ता) जानी-मानी शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अपूर्वा ने स्तनपान को बच्चों के लिए अमृत सामान बताया और कहा कि यह न केवल बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाता है बल्कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक है।
बिहार के दरभंगा के प्रतिष्ठित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के गृहविज्ञान विभाग द्वारा "विश्व स्तनपान सप्ताह" के अवसर पर गूगल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में नील रतन सरकार मेडिकल कॉलेज, कोलकाता की शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अपूर्वा ने कहा कि स्तनपान नवजात बच्चे के लिये अमृत समान होता है। बच्चे के जन्म के फौरन बाद बच्चे को स्तनपान कराना चाहिये। बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिये यह अहम होता है।
डॉ. अपूर्वा ने स्तनपान की महत्ता को रेखांकित करते हुए बच्चों को स्तनपान कराना महिलाओं के लिये भी फायदेमंद है। यदि किसी महिलाओं को दूध बनने में दिक्कत हो रही है तो फौरन उसे विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिये क्योंकि मां के शरीर के लिये भी यह अहम होता है। शुरुआती छह महीनों में बच्चों को मां का दूध छोड़कर कोई भी दूध नहीं देनी चाहिये।
गूगल मीट पर ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन विभागाध्यक्ष डॉ० दिव्या रानी हंसदा की अध्यक्षता में हुआ। प्रश्नोत्तरी काल में कई शिक्षक, शोधार्थी व छात्राओं ने अपने-अपने प्रश्न साझा किया।
सं सतीश सूरज
वार्ता
image