Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राजेंद्रनगर टर्मिनल समेत ईसीआर के पांच स्टेशन का पीपीपी भागीदारी से होगा विकास

पटना 08 अगस्त (वार्ता) बिहार में पटना से दस रूट पर निजी ट्रेन चलाने की घोषणा के बाद पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) ने अब यात्री सुविधाएं बढ़ाकर स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया और बेगूसराय समेत पांच स्टेशन को निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) के तहत विकसित करने का निर्णय लिया है।
ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शनिवार को बताया कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने (आरएलडीए) रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। ईसीआर के राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय एवं मध्य प्रदेश के सिंगरौली स्टेशन पर विश्वस्तरीय यात्री सुविधा मुहैया करायी जाएगी। आरएलडीए द्वारा स्टेशनों के पुनर्विकास से जुड़े ये कार्य पीपीपी मोड पर पूरे किए जाएंगे। रेलवे के इस कदम से यात्री सुविधा के विकास में काफी गति आएगी ।
श्री कुमार ने बताया कि स्टेशनों को विश्वस्तरीय रूप देने के लिए उन्हें अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था की जाएगी।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे कि यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्लेटफाॅर्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। इससे वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image