Friday, Mar 29 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बेटी के लिए न्याय की आस में भटक रहा किसान पिता

भागलपुर 09 अगस्त (वार्ता) बिहार के भागलपुर जिले में एक व्यक्ति अपनी नवविवाहिता पुत्री के हत्यारे पति और रिश्तेदारों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस महकमे से लेकर मुख्यमंत्री तक के दरवाजे खटखटा रहा है लेकिन उसे अबतक केवल निराशा ही हाथ लगी है।
सूत्रों ने बताया कि जिले के खरीक थाना क्षेत्र के तेलघी गांव के किसान विनय कुमार सिंह ने अपनी बेटी शिखा (24) की हत्या की प्राथमिकी झंडापुर थाने में दर्ज करायी है। पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 364 और 34 के तहत कांड संख्या 254/20 दर्ज की है, जिसमें शिखा के पति अमित राय उर्फ नेपाली, अमरेंद्र चौधरी, रंजू देवी, शिवम राय नामजद है। पुलिस ने रंजू और शिवम को गिरफ्तार कर लिया है। ये शिखा के रिश्ते में चचेरी सास और चचेरे देवर लगते है जबकि मुख्य आरोपी अब तक फरार है।
दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, शिखा की शादी वर्ष 2019 में झंडापुर क्षेत्र के मड़वा गांव के अमित राय के साथ हुई थी लेकिन उसका अपनी चाची रंजू के साथ अवैध संबंध था, जिसका पता बाद में चला। विरोध करने पर ससुराल पक्ष के लोग शिखा को प्रताड़ित करने लगे और चुप रहने के लिए तरह-तरह की प्रताड़ना देने लगे। वहीं, 09 जुलाई 2020 की रात इनलोगों ने साजिश रच कर शिखा को ठिकाने लगाने के लिए घर से जबरन उठा लिया। मामले की सूचना के बाद शिखा के पिता विनय कुमार सिंह अपने चार-पांच सहयोगियों के साथ मड़वा गांव स्थित शिखा के ससुराल गए। काफी खोजबीन की लेकिन उसका पता नहीं चला।
श्री सिंह बताते है कि बैचेन होकर अंत में झंडापुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसके बाद 12 जुलाई को जयरामपुर दियारा कोसी नदी किनारे जमीन के अंदर से शिखा का शव बरामद हुआ। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार ताे किया लेकिन अन्य नामजद आरोपियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। वे लोग गांव में खुले आम घूम रहे हैं। लाचार पिता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भागलपुर के पुलिस उप महानिरीक्षक और नवगछिया की पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर इन आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए गुहार लगा चुके हैं।
पुलिस उप महानिरीक्षक सुजीत कुमार ने बताया कि इस मामले में झंडापुर थानेदार को आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया है। फरार सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए नवगछिया पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सभी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जायेगा और अनुसंधान भी जल्द पूरा कर रिपोर्ट अदालत को सौंप दी जाएगी ताकि शिखा को न्याय मिल सके।
वहीं, नवगछिया की पुलिस अधीक्षक स्वप्नाजी मेश्राम ने बताया कि मामले की समीक्षा की जा रही है। हत्यारे बख्शे नहीं जाएंगे। जल्द गिरफ्तारी होगी।
सं सूरज सतीश
वार्ता
image