Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मिथिलांचल की बेटी को मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

दरभंगा, 05 सितंबर (वार्ता) शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाली बिहार की बेटी डॉ. निरुपमा कुमारी ने मिथिलांचल का मान बढ़ाया है।
झारखंड के चास स्थित रामरूद्रा प्लस टू हाई स्कूल में शिक्षिका डॉ. निरुपमा कुमारी के पैतृक गांव दरभंगा जिले के केवटी प्रखंड के पिंडारूच में भी जश्न का माहौल है। डॉ. निरुपमा के पिता सेवानिवृत्त शिक्षक विष्णु मोहन झा एवं पेशे से शिक्षिका उनकी मां उषा झा ने बेटी को मिले सम्मान को अपने जीवन का सबसे बड़ा पल बताया और कहा कि उनकी बेटी को मिला सम्मान पूरी तरह उसकी स्वयं की मेहनत का फल है। उन्होंने बताया कि उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि शैक्षणिक परिवेश से जुड़ी है ऐसे में शिक्षक दिवस पर शिक्षक के रूप में सम्मान पाने का अलग महत्व है। दो अन्य बेटियां भी शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हैं जबकि एक एकमात्र बेटा सेना में है।
मां उषा झा ने बताया कि उनकी बेटी की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा उसके नाना के घर मधुबनी में हुई है। प्राथमिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा उन्होंने मधुबनी में ही प्राप्त की है। गांव के लोग भी उनकी बेटी को मिलने वाले सम्मान से काफी गौरवान्वित हैं और लगातार बधाईयां मिला रही है। वहीं, डॉ. निरुपमा के फुफेरे भाई अमित झा ने बताया कि इस सम्माान का मिलना परिवार के लिए बड़े गौरव की बात है। इससे परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रेरणा मिलेगी।
पिंडारूच पंचायत के मुखिया सुनील कुमार झा ने बताया डॉ. निरुपमा को मिला सम्मान पूरे पंचायत एवं गांव के लिए बड़ा सम्मान है। उन्होंने पिंडारूच गांव की चर्चा करते हुए बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में गांव के लोगों ने काफी प्रतिष्ठा हासिल की है। इससे पूर्व डॉ. चंदा झा ने मैथिली में रामायण लिखकर गांव का मान बढ़ाया था। वहीं, मैथिली के प्रथम साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित डॉ. प्रभास कुमार चौधरी भी इसी गांव के थे।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image