Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अब बिहार के प्रत्येक पंचायत में सात लाभुकों को वाहन खरीदने में मदद करेगी सरकार

पटना 08 सितंबर (वार्ता) बिहार सरकार ने ग्रामीण इलाके में आवागमन सुगम बनाने के उद्देश्य से शुरू किए गए मुख्यमंत्री ग्राम परिवाहन योजना के तहत अब प्रत्येक पंचायत में पांच की बजाय सात लोगों को वाहन खरीदने में मदद देने का निर्णय लिया है।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है।
श्री कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) एवं अति पिछड़ा वर्ग के पांच लोगों को एक-एक वाहन खरीदने के लिए सरकार की ओर से एक-एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है। लेकिन, इस योजना के तहत अब लाभुकों की संख्या पांच से बढ़ाकर सात कर दी गई है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को ऑनलाइन ‘निश्चय संवाद’ रैली में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत लाभुकों की संख्या पांच से बढ़ाकर सात करने की घोषणा की थी । मुख्यमंत्री की घोषणा के एक दिन बाद आज मंत्रिमंडल ने भी इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।
सूरज शिवा
वार्ता
image