Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार सरकार की प्राथमिकता : हेमंत

रांची, 11 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार एवं विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री सोरेन ने यहां उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के नीतिगत विषयों की समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य में चार राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय हैं। इनमें दो रांची में और एक-एक हजारीबाग और देवघर में है। वर्तमान में इन महाविद्यालयों का संचालन उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग कर रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार एवं विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीआईटी सिंदरी के उच्च कोटि के राष्ट्र स्तरीय तकनीकी संस्थान के रुप में विकसित करना है। यह राज्य का एकमात्र राजकीय अभियंत्रण संस्थान है, जहां किफायती शुल्क पर राज्य के विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस संस्थान को उच्च कोटि के राष्ट्रस्त्रीय तकनीकी संस्थान के रूप में विकिसत करने की दिशा में पहल की जाएगी।
श्री सोरेन ने कहा कि राज्य में नवनिर्मित अभियंत्रण महाविद्यालयों और पॉलीटेक्निक संस्थानों को मल्टी डिसीप्लनरी संस्थान के रुप में विकसित किया जाए, ताकि इन भवनों का ज्यादा से ज्यादा और बेहतर इस्तेमाल हो सके।
बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह, निदेशक (उच्च शिक्षा) जीतेंद्र कुमार सिंह और निदेशक (तकनीकी शिक्षा) अरुण कुमार मौजूद थे।
सतीश सूरज
वार्ता
image