Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड : स्वास्थ्य सचिव ने सभी उपायुक्त को लिखा पत्र, कोरोना को हराने वाले का रखे ध्यान

रांची, 16 सितंबर (वार्ता) झारखंड में कोरोना से जारी जंग के बीच राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन कुलकर्णी ने राज्य के सभी जिले के उपायुक्त एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर वैश्विक महामारी कोरोना को मात दे चुके संक्रमितों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखने को कहा है।
डॉ. कुलकर्णी ने राज्य के सभी उपायुक्त और सिविल सर्जन को पत्र भेजकर कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखने को कहा है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए पोस्ट कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल भेजते हुए उसके अनुरूप ही कार्रवाई करने को कहा है।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कई मामलों में देखा गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई मरीजों में कमजोरी, बदन दर्द, खांसी और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण दिख रहे हैं। हालांकि, इन मामलों की संख्या सीमित है, लेकिन इस पर शोधकर्ताओं ने अनुसंधान शुरू कर दिया है ताकि जरूरी कदम उठाए जा सके।
नए प्रोटोकॉल के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों को पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने और आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करने के लिए भी कहा है। मरीजों को च्यवनप्राश खाने, हल्दी का दूध पीने, योग और घूमने की सलाह दी गई है। लोगों को टहलने और मास्क के इस्तेमाल के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है।
सतीश सूरज
वार्ता
image