Friday, Apr 19 2024 | Time 19:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड विधानसभा ने पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणव मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि

रांची, 18 सितंबर (वार्ता) झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणव मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई।
झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने पूर्व राष्ट्रपति श्री मुखर्जी के अलावा कई राजनेताओं, कलाकारों, लेखकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और आम लोगों को भी श्रद्धांजलि दी।
सभा अध्यक्ष ने कहा कि 31 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति श्री मुखर्जी के निधन के साथ भारतीय राजनीति में एक युग का अंत हो गया। उन्होंने कहा कि प्रणव बाबू को आधुनिक भारत के वास्तुकारों में से एक के रूप में वर्णित करना गलत नहीं होगा। एक वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री के रूप में उनके द्वारा दिए गए योगदान और देश के पहले नागरिक के रूप में उन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता है।
श्री महतो ने कहा कि श्री मुखर्जी को पहली बार वर्ष 1969 में राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया था और राजनीतिक गलियारों में उन्हें 'अजातशत्रु' के रूप में माना जाता था। उन्होंने विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं और विचारों के बीच एक पुल के रूप में भी काम किया। उन्होंने कहा कि उनके निधन से देश को एक अपूरणीय क्षति हुई है।
श्री मुखर्जी के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, कांग्रेस के बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह, कांग्रेस सांसद बसंत कुमार, मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन, राज्यसभा सांसद अमर सिंह, राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।
इसके अलावा संत केशवानंद भारती, शायर राहत इंदौरी, बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान, चित्रकार सतीश गुजराल को भी श्रद्धांजलि दी गयी। गलवान घाटी के शहीदों और कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वालों को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये।
श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मंत्री आलमगीर आलम, सत्यानंद भोक्ता, ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) विधायक सुदेश महतो, निर्दलीय विधायक सरयू राय आदि शामिल थे। श्रद्धांजलि देने के बाद सभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
सतीश सूरज
वार्ता

सतीश
वार्ता
image