Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू, होगी ईंधन और समय की बचत

भागलपुर,18 सितंबर (वार्ता) बिहार में पूर्व रेल के मालदह मंडल के भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण होने से आज इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया, जिससे अब लंबी दूरी के यात्रियों के समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी।
मालदह के मंडल रेल प्रबंधक यतेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को यहां बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन होने के साथ ही इस रेलखंड पर विद्युतचालित इंजन वाली रेलगाड़ियों का परिचालन आज से आरंभ हो गया।
श्री कुमार ने बताया कि भागलपुर से किऊल और शिवनारायणपुर से रामपुर हाट एवं मालदह रेलखंडों पर पहले से विद्युतचालित ट्रेनों का परिचालन जारी है। वहीं, शुक्रवार से चालू हुए इस 39 किलोमीटर लंबे रेलखंड के निर्माण की कुल लागत 75 करोड़ रुपये है। इस रेलमार्ग के चलते भागलपुर से हावड़ा, किऊल के साथ-साथ असम जाने वाले यात्रियों को अब लंबी दूरी तय करने में कम समय लगेंगे तो वहीं रेलवे को इंधन की भी बचत होगी।
मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि शिवनारायणपुर-भागलपुर विद्युतकृत रेलमार्ग के चालू होने से एनटीपीसी के बिजली संयंत्रों को रेलवे के जरिये कोयला और उत्सर्जित राख के परिवहन मे सुविधा होगी। वहीं, अन्य माल ढुलाई के कार्यों में तेजी आयेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं रेलमंत्री के कुशल नेतृत्व में मालदह रेलमंडल के विभिन्न रेलखंडों पर रेल परियोजनाओं का काम तेजी से कराया जा रहा है। साथ ही यात्री सुविधाओं में काफी वृद्धि की जा रही है।
सं सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image