Friday, Apr 19 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रख्यात परमाणु वैज्ञानिक डाॅ. शेखर बसु के निधन पर नीतीश ने जताया शोक

पटना, 24 सितम्बर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रख्यात परमाणु वैज्ञानिक एवं परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. शेखर बसु के निधन पर आज गहरी शोक संवेदना व्यक्त की।
श्री कुमार ने यहां अपने शोक संदेश में कहा कि परमाणु वैज्ञानिक डाॅ. बसु का निधन देश के लिये एक बहुत बड़ी क्षति है। उन्हें परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिये वर्ष 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। देश की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के निर्माण में डाॅ0 बसु ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि डाॅ. बसु का जन्म मुजफ्फरपुर में हुआ था। वह असाधारण प्रतिभा के धनी थे और परमाणु विज्ञान के क्षेत्र में देश को स्थापित करने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मुजफ्फरपुर जिले में स्थापित होने वाले होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में भी उनकी अहम भूमिका रही है। उनके निधन से परमाणु विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुयी है।
श्री कुमार ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा दुख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की है।
सूरज
वार्ता
image