Friday, Mar 29 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भागलपुर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू

भागलपुर, 26 सितंबर (वार्ता) बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही भागलपुर जिले में स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
जिलाधिकारी सह जिला निवार्चन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने शनिवार को यहां बताया कि जिले में दो चरणों में मतदान होंगे। कहलगांव और सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में 28 अक्टूबर को जबकि बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती, भागलपुर और नाथनगर क्षेत्रों में तीन नवंबर को वोट डाले जाएंगे।
श्री कुमार ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। पहले 1500 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र होते थे। अब एक हजार मतदाता पर ही एक केंद्र बनाया गया है। इस बार जिले में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर 3195 हो गई है। मतदाताओं को मतदान के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, राशन कार्ड जैसे 11 विकल्प दिए गए है, जिन्हें दिखाकर वे अपना मत डाल सकेंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों को पूरी तौर पर सेनेटाइज कराया जाएगा। मतदाताओं की तीन कतारें होगी। महिला, पुरुष, दिव्यांग एवं बुजुर्ग। मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर सहायता केंद्र बनाए जाएंगे। हर परिवार को मतदाता दिशा-निर्देश की किताब मुहैया कराई जाएगी। दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल मत पत्र की व्यवस्था है।
श्री कुमार ने बताया कि जिला मुख्यालय में दो स्थानों पर स्ट्रॉन्ग रूम बनाये गये हैं। मतपेटियों को महिला आईटीआई और पॉलिटेक्निक में रखने की व्यवस्था की गई है। मतों की गिनती के लिए एक विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल लगाई जाती थी लेकिन कोरोना की वजह से इस बार सात टेबल पर ही गिनती की व्यवस्था की गई है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image