Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिरों के द्वार

रांची/रामगढ़/चतरा, 08 अक्टूबर (वार्ता) वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस के कारण करीब सात महीने से बंद राज्य के मंदिरों के द्वार गुरुवार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये।
अनलॉक 5.0 के तहत जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में गुरुवार को मंदिरों के पट खुल गए। रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में पहले दिन काफी कम संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर पहुंचने पर श्रद्धालुओं के हाथों को सैनिटाइज किया गया। पहाड़ी मंदिर, रातू रोड दुर्गा मंदिर, साईं मंदिर सहित कई मंदिरों में कुछ लोग ही दर्शन को पहुंचे।
रामगढ़ के प्रसिद्ध सिद्धपीठ छिन्नमस्तिका मंदिर का पट आज से आम श्रद्धालुओं के लिए पूजा -अर्चना के लिए खोल दिया गया। जिला प्रशासन के पदाधिकारी और छिन्नमस्तिका मंदिर न्यास समिति के सदस्य ने श्रद्धालुओं से लगातार कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह कर रहे थे, वहीं पहले दिन सीमित संख्या मां के दरबार पहुंचे श्रद्धालु भी सावधानी बरतते दिखे।
मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं के हाथों को हैंड सैनिटाइजर से सैनिटाइज करने के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। प्रवेश को कतारबद्ध सभी श्रद्धालुओं के चेहरे में मास्क था। इस दौरान मंदिर के पुजारी भी फेस मास्क और हैंड ग्लब्स पहने हुए नजर आए।
उधर, चतरा जिले के इटखोरी स्थित मां भद्रकाली माता की पूजा-अर्चना के लिए मंदिर के पट गुरुवार से खोल दिए गए हैं। यहां देवघर के तर्ज पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के बाद श्रद्धालुओं को माता के दर्शन की अनुमति दी गई। राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया गया। श्रद्धालुओं ने मास्क लगाया था, मंदिर में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइज कराया गया। साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई।
गढ़वा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, गढ़वा का बंशीधर मंदिर भी गुरुवार को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। भक्तों द्वारा लाये गये किसी मंदिर में किसी भी प्रसाद को नहीं चढ़ाया गया बल्कि उसमें केवल तुलसी के पत्ते डाले गए। मंदिर में कोविड-19 को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।
सतीश सूरज
वार्ता
More News
प्रथम चरण की सभी चार सीटों पर राजग का कब्जा, राजद के नवोदित प्रत्याशी पर जीत की चुनौती

प्रथम चरण की सभी चार सीटों पर राजग का कब्जा, राजद के नवोदित प्रत्याशी पर जीत की चुनौती

18 Apr 2024 | 3:17 PM

पटना, 18 अप्रैल (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी सुशील कुमार सिंह चुनावी चौका लगाने की फिराक में हैं

see more..
झारखंड में चार सीटों के लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

झारखंड में चार सीटों के लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

18 Apr 2024 | 2:57 PM

रांची, 18 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में आज से चार लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई ।

see more..
image