Friday, Mar 29 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव में आकाशवाणी दूरदर्शन संवाददाताओं की विशिष्ट भूमिका : संजय

पटना 14 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने अपेक्षा की है कि लोक प्रसारक आकाशवाणी और दूरदर्शन के जिलों में स्थित संवाददाता राज्य के विधानसभा चुनाव के दौरान रिपोर्टिंग में निष्पक्षता-स्वच्छता बनाए रखेंगे।
श्री सिंह ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आकाशवाणी और दूरदर्शन के बिहार के संवाददाताओं के साथ हुई बैठक में कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता मीडिया पर भी लागू होता है और सभी संवाददाताओं को समान रूप से इसका पालन कर स्वच्छ तथा निष्पक्ष चुनाव के संचालन में अपना विशिष्ट योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आकाशवाणी तथा दूरदर्शन के संवाददाताओं द्वारा पिछले चुनावों के दौरान स्वस्थ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग की विशिष्ट परंपरा रही है और उम्मीद की जाती है कि आने वाले दिनों में भी आकाशवाणी तथा दूरदर्शन की टीम इस परंपरा को बनाए रखेगी।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि लोक प्रसारक होने के नाते आकाशवाणी तथा दूरदर्शन पर आम लोगों का अधिक भरोसा है और इसका विशिष्ट महत्व है। उन्होंने कहा कि बिहार की महिला मतदाता चुनाव के दौरान किसी से खासकर कोरोना से डरने वाली नहीं है और कोरोना काल में जीविका दीदियों ने बड़े पैमाने पर मास्क तैयार कर अपनी मजबूती तथा बेहतरी को साबित किया है। इस चुनाव में भी बिहार की महिलाएं बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी।
इस मौके पर आकाशवाणी समाचार के महानिदेशक जयदीप भटनागर ने विधानसभा चुनाव के दौरान सभी संवाददाताओं से समाचार संप्रेषण में अपनी विशिष्ट गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया और कहा कि मतदाताओं को जागरूक कर ज्यादा से ज्यादा लोगों के मताधिकार के प्रयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। इसको खबरों में भी प्राथमिकता देने की जरूरत है। पत्र सूचना ब्यूरो (पीआईबी) पटना के अपर महानिदेशक शैलेश कुमार मालवीय ने संवाददाताओं को चुनाव के दौरान समाचार कवरेज तथा संप्रेषण के कई विशिष्ट गुर बताए जबकि आकाशवाणी के अपर महानिदेशक समाचार आकाश लक्ष्मण ने चुनाव के दौरान सजग तथा तत्पर होकर रिपोर्टिंग करने की सलाह दी।
वर्चुअल मीटिंग को दूरदर्शन के निदेशक समाचार विजय कुमार, आकाशवाणी प्रादेशिक समाचार एकांश पटना के प्रभारी कृष्ण कुमार लाल, समाचार संपादक धर्मेंद्र कुमार, समाचार वाचक खालिद रशीद और अभिषेक दास ने भी संबोधित किया। इस दौरान आकाशवाणी के संवाददाताओं ने चुनाव से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ चर्चा की और उनसे महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की।
सूरज शिवा
वार्ता
image