Friday, Mar 29 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चुनाव. दरभंगा तस्वीर दो अंतिम पटना (पट 09 के स्थान पर संशोधित)

....
दरभंगा नगर सीट के चुनावी पिच पर जीत का चौका जमा चुके भाजपा के निवर्तमान विधायक संजय सरावगी इस बार पांच का दम दिखाने के लिये बेताब नजर आ रहे हैं। श्री सरावगी के विजयपथ को रोकने के लिये राजद ने रणनीति के तहत जनता दल यूनाईटेड (जदयू) से बागी हायाघाट के निवर्तमान विधायक अमरनाथ गामी को उनके विरुद्ध खड़ा कर दिया है। इस विधानसभा क्षेत्र से 19 रिपीट 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वर्ष 2015 में दरभंगा शहरी सीट पर भाजपा के श्री सरावगी ने राजद प्रत्याशी ओम प्रकाश खेड़िया को 7,460 मतों से पराजित किया था।
बहादुरपुर सीट पर गौराबौराम विधानसभा के निवर्तमान जदयू विधायक और खाद आपूर्ति मंत्री मंत्री मदन सहनी की प्रतिष्ठा जुड़ी हुयी है। उनके सामने राजद ने रमेश कुमार चौधरी को उतारा है। लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के जिलाध्यक्ष देवेंद्र कुमार झा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के मो. सलाउद्दीन मुकाबले को रोचक बनाने कोशिश में जुटे हैं। वर्ष 2015 में बहादुरपुर विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के बेहद करीबी माने जाने वाले राजद के भोला यादव ने भाजपा प्रत्याशी हरि सहनी को 16,989 मतों से पराजित किया था। राजद के निवर्तमान विधायक भोला यादव इस बार बहादुरपुर सीट की जगह हायाघाट विघानसभा क्षेत्र से किस्मत आजमां रहे हैं। बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र में 15 प्रत्याशी चुनावी समर में उतरे हैं।
हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से राजद की टिकट पर बहादुरपुर विघानसभा सीट के निवर्तमान विधायक भोला यादव चुनावी रणभूमि में हुंकार भर रहे हैं, वहीं भाजपा ने नये सिपाही रामचंद्र प्रसाद को उनके विरूद्ध उतारा है। बसपा के रौशन नायक मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में लगे हैं। हायाघाट विधानसभा क्षेत्र में 10 प्रत्याशियों भाग्य आजमां रहे हैं। वर्ष 2015 में हाायाघाट चुनाव में जदयू उम्मीदवार अमरनाथ गामी ने लोजपा के रमेश चौधरी को 33,231 मतों से हराया था।
जाले विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के निवर्तमान विधायक जीवेश कुमार फिर से मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवॢसटी छात्र संगठन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. मश्कूर अहमद उस्मानी को प्रत्याशी बनाया है। वर्ष 2015 में भाजपा के श्री मिश्रा ने जदयू के ऋषि मिश्र को 4,620 मतों से पराजित किया था। जाले क्षेत्र से 12 प्रत्याशी चुनावी रणभूमि में किस्मत आजमां रहे हैं।जाले विधानसभा क्षेत्र से पूर्व रेल मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता ललित नारायण मिश्र के पुत्र विजय कुमार मिश्र वर्ष 1990, 2000 और वर्ष 2010 में निर्वाचित हुये हैं।
प्रेम सूरज
वार्ता
image