Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हेमंत सरकार डीवीसी के बकाये राशि का भुगतान को तैयार : डॉ. उरांव

रांची, 22 दिसंबर (वार्ता) झारखंड के वित्तमंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने मंगलवार को कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन सरकार दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के बकाये राशि के भुगतान को तैयार है।
डॉ. उरांव ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के बकाया भुगतान को लेकर आज विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में ऊर्जा विभाग के भी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में वित्तमंत्री डॉ. उरांव को विभागीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि डीवीसी की ओर से बिजली बकाये को लेकर पूर्व में राज्य सरकार पर जो 5800 करोड़ रुपये का दावा किया गया था, उस संबंध में पूर्व में ही बिजली विभाग की ओर से डीवीसी और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय को पत्र लिखकर यह जानकारी उपलब्ध करा दी गयी थी कि डीवीसी का झारखंड सरकार पर सिर्फ 3500 करोड़ रुपये का बकाया है, जिसमें से 1417 करोड़ रुपये डीवीसी के बकाये के रूप में राज्य सरकार के खाते से पूर्व में ही राशि की कटौती कर ली गयी है।
अधिकारियों ने आगे बताया कि शेष बकाया राशि का भुगतान करने के लिए राज्य सरकार आवश्यक संसाधन का इंतजाम कर रही है। आगामी जनवरी, अप्रैल और जून महीने में बकाया राशि का भुगतान किश्त में कर दिया जाएगा। जनवरी महीने में बकाया 714 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा रही है, ताकि डीवीसी को बिजली आपूर्ति के लिए भुगतान किया जा सके।
इस पर डॉ. उराँव ने कहा कि सरकार डीवीसी के बकाये राशि का भुगतान करने को तैयार है।
विनय सतीश
वार्ता
image